शीर्ष कहानी
KGF 2 Box Office Collection: 'केजीएफ 2' की हुई 1200 करोड़ क्लब में धमाकेदार एंट्री, रॉकी भाई के एक्शन ने पांचवे हफ्ते भी चटाई सबको धूल
फिल्म ने अपनी रिलीज के 32वें दिन 15 अप्रैल को वर्ल्डवाइड 1200.76 करोड़ रुपये की कमाई की हैं। इसके साथ ही केजीएफ 2 1200 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली हिंदुस्‍तान की तीसरी फ‍िल्‍म बन गई है। इससे पहले दंगल और बाहुबली 2 ने इस आकड़े को पार किया था।

 

मनीला, फिलीपींस - फिलीपींस में राष्ट्रपति चुनाव अभियान आधिकारिक तौर पर अगले छह वर्षों के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई देश का नेतृत्व करने के लिए एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 9 मई के चुनाव से तीन महीने पहले मंगलवार को शुरू हुआ।

कम से कम 67.5 मिलियन फिलिपिनो, जिनमें 18 लाख विदेशी मतदाता शामिल हैं, मतदान के लिए पंजीकृत हैं। वे एक उपाध्यक्ष, लगभग 300 विधायक और लगभग 18,000 नगरपालिका प्राधिकरण भी चुनेंगे। दस राष्ट्रपति पद के दावेदार और नौ उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं।

चुनावों के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के 64 वर्षीय बेटे फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर आगे चल रहे हैं। मौजूदा उपाध्यक्ष मारिया लियोनोर रोब्रेडो के बाद मनीला सिटी के मेयर फ्रांसिस्को डोमागोसो, सीनेटर मैनी पैकियाओ, सीनेटर पैनफिलो लैक्सन और पांच अन्य उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं। फिलीपींस के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति फिलीपींस में अलग-अलग चुने जाते हैं।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की 43 वर्षीय बेटी सारा दुतेर्ते-कार्पियो, मार्कोस जूनियर के साथ उपराष्ट्रपति के लिए दौड़ेंगी। डुटर्टे ने अभी तक राष्ट्रपति पद के दावेदार का समर्थन नहीं किया है, इस तथ्य के बावजूद कि उनका छह साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है।

पिछले चुनावों की तरह कुछ उम्मीदवारों ने चुनावी मौसम शुरू होने से कुछ महीने पहले टेलीविजन, सोशल मीडिया और रेडियो पर प्रचार करना शुरू कर दिया था।

कोरम की कमी के कारण इराकी संसद नए राष्ट्रपति का चुनाव करने में विफल

ईरान के साथ परमाणु वार्ता आज वियना में फिर से शुरू होगी

नाटो की सदस्यता के लाभों पर फिनलैंड के पूर्व विदेश मंत्री द्वारा सवाल उठाया गया

 

पाक सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह महीनों में "सम्मान" के नाम पर 2,439 महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया, 9,529 महिलाओं का अपहरण किया गया और 90 को पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में मार दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब सूचना आयोग द्वारा प्रांतीय पुलिस की ओर से जो आंकड़े दिए गए हैं, उनमें पंजाब में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा की एक निराशाजनक तस्वीर सामने आई है। जुलाई और दिसंबर 2021 के बीच लगभग 900 नाबालिगों का यौन उत्पीड़न किया गया, जिसमें बाल श्रम के 204 मामले और कम उम्र में शादी के 12 मामले दर्ज किए गए।

छह महीने की अवधि के दौरान, प्रांत की राजधानी लाहौर में 2,330 महिलाओं का अपहरण किया गया, जिसमें लगभग 400 बलात्कार के मामले दर्ज किए गए। शेखूपुरा में बलात्कार के 78 मामले और यातना की 990 रिपोर्टें थीं, जिनमें से 423 महिलाओं के अपहरण की सूचना मिली थी। अध्ययन के अनुसार, ननकाना साहिब में 400 से अधिक महिलाओं को प्रताड़ित किया गया, 423 का अपहरण किया गया और कम से कम 32 के साथ बलात्कार किया गया।

कसूर में, 1,239 महिलाओं ने पिछले छह महीनों में प्रताड़ित होने की सूचना दी, जिसमें 371 ने अपहरण और 101 ने बलात्कार की सूचना दी। गुजरांवाला में यौन उत्पीड़न के 777 मामले, अपहरण के 309 मामले और बलात्कार के 78 मामले दर्ज किए गए। आखिरकार, पिछले छह महीनों में फैसलाबाद में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अत्याचार के 318 मामले, अपहरण के 94 मामले और बलात्कार के 41 मामले सामने आए हैं.

कुछ महिला अधिकार कार्यकर्ताओं को लगता है कि पाकिस्तान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों को कम रिपोर्ट किया जाता है, जबकि अन्य का तर्क है कि सोशल मीडिया पर इस तरह की घटनाओं पर बढ़ते ध्यान से पता चलता है कि महिलाएं पुलिस को ऐसे अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए पहले से कहीं ज्यादा उत्सुक हैं। मीडिया सूत्रों के अनुसार, पिछले जुलाई में इस्लामाबाद में नूर मुकादम की हत्या सहित कई हाई-प्रोफाइल घटनाओं ने हाल ही में राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है, जो महिलाओं के खिलाफ देश की निरंतर क्रूरता को उजागर करता है।

कोरम की कमी के कारण इराकी संसद नए राष्ट्रपति का चुनाव करने में विफल

ईरान के साथ परमाणु वार्ता आज वियना में फिर से शुरू होगी

नाटो की सदस्यता के लाभों पर फिनलैंड के पूर्व विदेश मंत्री द्वारा सवाल उठाया गया

 

अमेरिकन एयरलाइन स्पिरिट एयरलाइंस और फ्रंटियर ग्रुप होल्डिंग्स, फ्रंटियर एयरलाइंस की मूल कंपनी, ने विलय करने के अपने इरादे की घोषणा की है।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, 6.6 अरब डॉलर का सौदा अमेरिकी एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस, साउथवेस्ट एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस के बाद संयुक्त राज्य में पांचवीं सबसे बड़ी एयरलाइन स्थापित करेगा। सोमवार को दिए गए एक संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों एयरलाइनों का प्रबंधन संयुक्त राज्य में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर बनाने और आने वाले वर्षों में परिचालन का विस्तार करने की इच्छा रखता है।

वर्तमान नेटवर्क के आधार पर, मर्ज की गई एयरलाइन संयुक्त राज्य भर में उपेक्षित छोटे और मध्यम आकार के समुदायों के लिए सेवा में वृद्धि करेगी, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में 145 से अधिक गंतव्य शामिल होंगे। वर्तमान में 350 विमानों के ऑर्डर पर, नई एयरलाइन 2026 तक 10,000 प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने की योजना बना रही है। एक बार पूरी तरह से एकीकृत हो जाने के बाद, विलय से रन-रेट के आधार पर 500 मिलियन डॉलर की वार्षिक परिचालन सहक्रिया प्रदान करने का अनुमान है।

बयान के अनुसार, नई एयरलाइन की 2021 के परिणामों के आधार पर लगभग 5.3 बिलियन डॉलर की वार्षिक बिक्री होगी और 2021 के अंत तक लगभग 2.4 बिलियन डॉलर के संयुक्त नकद शेष के साथ एक बेहतर वित्तीय प्रोफ़ाइल होगी। फिर भी, जारी किए गए नवीनतम ऑपरेटिंग डेटा के अनुसार सोमवार, स्पिरिट एयरलाइंस और फ्रंटियर एयरलाइंस दोनों को 2020 से 2021 तक वार्षिक नुकसान हुआ, जिसमें 2021 में खर्च बढ़ा-चढ़ाकर किया गया।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों फर्मों के निदेशक मंडल ने विलय को स्वीकार कर लिया है, जो 2022 की दूसरी छमाही में बंद होने की उम्मीद है। विलय की गई कंपनी के निदेशक मंडल की अध्यक्षता फ्रंटियर के बोर्ड के अध्यक्ष विलियम ए। फ्रांके करेंगे। निदेशक घोषणा के अनुसार, अधिग्रहण बंद होने से पहले फ्रांके की देखरेख वाली एक समिति विलय की गई कंपनी की प्रबंधन टीम, ब्रांडिंग और मुख्यालय पर फैसला करेगी।

सोमालिया में 4.3 मिलियन लोग गंभीर सूखे से प्रभावित हैं: संयुक्त राष्ट्र

वाशिंगटन में किराने की दुकान में गोलीबारी, एक की मौत

अंडर 19 वर्ल्ड कप ख़त्म, फिर भी अपने देश नहीं लौटना चाह रहे अफगानिस्तान के खिलाड़ी, जानिए क्यों ?

 

मानवतावादी मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) के अनुसार सोमालिया के कई हिस्सों को तबाह करने वाले विनाशकारी सूखे ने अनुमानित 4.3 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, जो एक महीने पहले 3.2 मिलियन से अधिक था ।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूखे के बिगड़ने से 271,000 लोग पानी, भोजन और चरागाह की तलाश में अपने घरों से पलायन कर गए हैं। "अप्रैल 2022 तक अगले बारिश के मौसम का अनुमान नहीं लगाया गया है, सोमालिया को एक संभावित आपदा का सामना करना पड़ रहा है," ओसीए ने अपनी सबसे हालिया सूखे की प्रतिक्रिया में कहा, जिसे सोमालिया की राजधानी मोगादिशु, मोगादिशु में जारी किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष ने सूखे की प्रतिक्रिया के लिए $ 25 मिलियन प्रदान किए हैं, और सोमालिया मानवतावादी फंड ने $ 6 मिलियन आवंटन के साथ इस वित्तपोषण का मिलान किया है; बयान के अनुसार, एक दूसरा आवंटन कार्य में है। प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त धन, जिसमें 2022 सोमालिया मानवीय प्रतिक्रिया योजना के लिए वास्तविक और प्रारंभिक वित्त पोषण शामिल है, जीवन और आजीविका को बचाने के लिए तत्काल आवश्यक है।

OCHA ने कहा कि "गंभीर पानी की कमी और स्वच्छता और स्वच्छता सुविधाओं तक अपर्याप्त पहुंच ने बीमारी के प्रकोप के खतरे को बढ़ा दिया है." रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की शुरुआत में सोमालिया को लगातार चौथे असफल बारिश के मौसम का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि सूखे के बिगड़ने की आशंका है.

वाशिंगटन में किराने की दुकान में गोलीबारी, एक की मौत

अंडर 19 वर्ल्ड कप ख़त्म, फिर भी अपने देश नहीं लौटना चाह रहे अफगानिस्तान के खिलाड़ी, जानिए क्यों ?

अफगान महिला कार्यकर्ताओं का लगातार अपहरण, चिंता का विषय

 

राजनीतिक गुटों के बीच कोरम और असहमति की कमी के कारण, इराक की संसद एक नए राष्ट्रपति पर मतदान करने के लिए एक सत्र आयोजित करने में असमर्थ थी। संसद के मीडिया में एक सूत्र के अनुसार, 329 सीटों वाली संसद की आवश्यक दो-तिहाई कोरम की कमी के कारण सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था, और कई विषयों को संबोधित करने के लिए एक सभा में परिवर्तित कर दिया गया था।

सुन्नी अल-सियादा के एक सांसद मिशान अल-जुबौरी ने कहा, "हम सोमवार के सत्र में शामिल नहीं हुए क्योंकि हमारे उम्मीदवार होशियार ज़ेबारी को संघीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार निलंबित कर दिया गया था, और कोई भी कोरम हासिल नहीं कर सकता जब तक कि हम मौजूद न हों।" 

ज़ेबारी सदरिस्ट मूवमेंट, कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) और अल-सियादा एलायंस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में ज़ेबारी की उम्मीदवारी को रविवार को एक संघीय अदालत ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले के नतीजे आने तक निलंबित कर दिया था।

बाद में, कुर्द नेता मसूद बरज़ानी के नेतृत्व में केडीपी, और सुन्नी अरबपति खमिस अल-खंजर के नेतृत्व में अल-सियादा गठबंधन, दो राजनीतिक गुटों के बीच आगे की बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सोमवार के संसद सत्र का बहिष्कार करने पर सहमत हुए।

ईरान के साथ परमाणु वार्ता आज वियना में फिर से शुरू होगी

वाशिंगटन में किराने की दुकान में गोलीबारी, एक की मौत

अंडर 19 वर्ल्ड कप ख़त्म, फिर भी अपने देश नहीं लौटना चाह रहे अफगानिस्तान के खिलाड़ी, जानिए क्यों ?

 

वियना - यूरोपीय संघ की राजनयिक सेवा (ईयू) के अनुसार, 2015 के ईरान परमाणु समझौते को फिर से शुरू करने के लिए वार्ता, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, मंगलवार से वियना में शुरू होगी।

यूरोपियन एक्सटर्नल एक्शन सर्विस (ईईएएस) ने एक बयान में कहा कि आठवें दौर की वार्ता में भाग लेने वाले "अमेरिका के जेसीपीओए में फिर से शामिल होने की संभावना और सभी पक्षों द्वारा समझौते के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के तरीके पर चर्चा जारी रखेंगे।" ईरान परमाणु वार्ता को आखिरी बार जनवरी के अंत में रोक दिया गया था, जबकि वार्ताकार चर्चा के लिए अपनी-अपनी राजधानियों में लौट आए थे।

ईईएएस के उप महासचिव एनरिक मोरा ने सोमवार को ट्वीट किया, "जेसीपीओए को कमजोर करने वाली अवांछनीय प्रवृत्तियों को देखते हुए, इन वार्ताओं को तुरंत समाप्त करने की आवश्यकता है।" मोरा ने कहा, "पूर्ण कार्यान्वयन पर वापस जाने के लिए, हमें समझौते की भावना की आवश्यकता है।"

ईरान और जेसीपीओए के पांच अन्य हस्ताक्षरकर्ता, चीन, रूस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी ने समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में चर्चा के दौर को फिर से शुरू किया है, जिसे वाशिंगटन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत 2018 में वापस ले लिया था।

नाटो की सदस्यता के लाभों पर फिनलैंड के पूर्व विदेश मंत्री द्वारा सवाल उठाया गया

यूक्रेन और जर्मनी के विदेशमंत्री नॉरमैंडी प्रारूप में सहयोग करने की बात कर रहे हैं

पुलिस हैकिंग के आरोपों की जांच के लिए समिति बनाएगा इजरायल

 

नेपाली सरकार द्वारा बीबीसी को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन दोनों देशों की साझा सीमा से लगे हिमालयी राष्ट्र का अतिक्रमण कर रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है जब नेपाल ने अपने क्षेत्र में चीनी प्रभाव का आधिकारिक आरोप लगाया है। रिपोर्ट पिछले सितंबर में उन आरोपों के जवाब में पेश की गई थी कि चीन नेपाल के सुदूर पश्चिम में हुमला जिले में घुसपैठ कर रहा था।

काठमांडू में चीनी दूतावास ने किसी भी तरह की घुसपैठ की बात से इनकार किया है। नेपाली सरकार ने अभी तक बीबीसी की पूछताछ का जवाब नहीं दिया है।

यह स्पष्ट नहीं है कि रिपोर्ट अभी तक क्यों जारी नहीं की गई है। हालाँकि, नेपाली सरकार ने हाल के वर्षों में चीन के साथ अपने बड़े पैमाने पर दक्षिणी पड़ोसी भारत के साथ अपने लंबे समय से गठबंधन को समाप्त करने के लिए संबंधों को बढ़ाया है। रिपोर्ट के निष्कर्षों से बीजिंग के साथ इन बढ़ते संबंधों पर दबाव पड़ने की उम्मीद है।

नेपाल और चीन की लगभग 1,400 किलोमीटर की सीमा है जो हिमालय के ऊंचे इलाकों से होकर गुजरती है। बीबीसी के अनुसार, 1960 के दशक की शुरुआत में दोनों देशों के बीच हुई संधियों की एक श्रृंखला में इसे निर्धारित किया गया था।

इसका अधिकांश भाग अलग-थलग, दुर्गम स्थानों में स्थित है। सीमा को जमीन पर किलोमीटर की दूरी पर खंभों की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित किया गया है।

सरकार ने बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए 11 फरवरी की प्रतिभूतियों की नीलामी रद्द की

शॉकिंग! दुल्हन के गहनाें से भरा बैग ले उड़ा बच्चा, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

सुनो योगी-सुनो केजरीवाल..., आखिर एक-दूसरे को क्या सुनना चाह रहे दिल्ली और यूपी के सीएम ?